कैसे वाधावन पोर्ट महाराष्ट्र भारत के लिए खेल बदल सकता है

कैसे वाधावन पोर्ट महाराष्ट्र भारत के लिए खेल बदल सकता है

वाधावन पोर्ट की विशेषताएँ और महत्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में महाराष्ट्र के वाधावन में एक ऑल-वेधर ग्रीनफील्ड डीप-ड्राफ्ट प्रमुख पोर्ट के विकास की मंजूरी दी है, जिसका कुल व्यय 76,200 करोड़ रुपये होगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना को वाधावन पोर्ट प्रोजेक्ट लिमिटेड (VPPL) द्वारा लागू किया जाएगा, जो कि विशेष प्रयोजन वाहन (SPV) है, जिसे जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी (JNPA) और महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड (MMB) ने मिलकर बनाया है। इस परियोजना में JNPA की हिस्सेदारी 74% और MMB की हिस्सेदारी 26% है।

प्रोजेक्ट की संरचना और क्षमता

वाधावन पोर्ट में 298 मिलियन मीट्रिक टन (MMT) प्रति वर्ष की सामूहिक क्षमता होगी और कंटेनर हैंडलिंग क्षमता 23.2 मिलियन ट्वेंटी-फुट इक्विवेलेंट यूनिट्स (TEUs) होगी, जो इसे भारत के अन्य किसी भी पोर्ट से अधिक कैपेसिटी वाला बनाएगा। इस पोर्ट में नौ कंटेनर टर्मिनल, चार मल्टीपर्पज़ बर्थ, चार लिक्विड कार्गो बर्थ, एक रो-रो बर्थ और एक कोस्ट गार्ड बर्थ शामिल होंगे। इसके अलावा, इस पोर्ट का प्राकृतिक ड्राफ्ट 20 मीटर का होगा, जिससे बड़े वेसल आसानी से बर्थ हो पाएंगे और चैनल ड्रेजिंग और रखरखाव की लागत भी कम होगी।

रोजगार और आर्थिक विकास

सरकार का अनुमान है कि इस पोर्ट के निर्माण और ऑपरेशन से करीब 12 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। यह परियोजना राज्य में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और देश की रोजगार दर को सुधारने में सहायक होगी। इसके अलावा, वाधावन पोर्ट का विकास पीएम गति शक्ति कार्यक्रम के उद्देश्यों के साथ संरेखित है, जो कि आधारभूत संरचना और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

व्यापार और परिवहन के लिए फायदे

वाधावन पोर्ट का महत्व इस बात से भी बढ़ जाता है कि यह कई अंतरराष्ट्रीय आर्थिक गलियारों जैसे कि इंडिया मिडल ईस्ट यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर (IMEEEC) और इंटरनेशनल नॉर्थ साउथ ट्रांसपोर्टेशन कॉरिडोर (INSTC) के ट्रैफिक को समायोजित करने में मदद करेगा। इसके परिणामस्वरूप भारतीय व्यापार संतुलन में सुधार होगा और यह महत्वपूर्ण विदेशी व्यापार पर दबाव कम करेगा।

कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे का उन्नयन

कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे का उन्नयन

इस पोर्ट की सफलता के लिए सरकार ने पोर्ट को राष्ट्रीय राजमार्गों और रेलवे नेटवर्क के साथ जोड़ने के लिए सड़क और रेल लिंक परियोजनाओं को भी मंजूरी दी है। यह कनेक्टिविटी 571 हेक्टेयर भूमि पर बनाई जाएगी और अनुमानित लागत लगभग 4,000 करोड़ रुपये है। यह पहल भविष्य में आने वाले समर्पित रेल माल कॉरिडोर के साथ भी जोड़ी जाएगी।

परियोजना का दीर्घकालिक प्रभाव

वाधावन पोर्ट परियोजना न केवल महाराष्ट्र बल्कि समूचे भारत के आर्थिक परिदृश्य को बदल सकती है। इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि यह व्यावसायिक गतिविधियों में भी अद्वितीय वृद्धि करेगा। इसके अलावा, यह पोर्ट अंतरराष्ट्रीय व्यापार को आसान और सस्ता बनाएगा, जिससे भारतीय व्यापारिक कंपनियों को वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धात्मक बने रहने में मदद मिलेगी।

इस पोर्ट का विकास, देश के समुद्री व्यापार में महत्वपूर्ण वृद्धि करेगा और यह हमारे देश की समुद्री व्यापारिक क्षमता को नए आयाम पर ले जाएगा। इसके साथ ही, यह स्थानीय और वैश्विक व्यापारिक नेटवर्क को एक नए स्तर पर ले जाकर आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करेगा। इसे एक गेम-चेंजर के रूप में देखा जा सकता है, जो भारतीय आर्थिक परिदृश्य में ऐतिहासिक सुधार ला सकता है।

निष्कर्ष

निष्कर्ष

वाधावन पोर्ट परियोजना भारत के आर्थिक विकास और वैश्विक व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसकी भौगोलिक स्थिति, विशाल क्षमता और बेहतर कनेक्टिविटी इस पोर्ट को भारतीय व्यापारिक मार्गों के एक प्रमुख बिंदु के रूप में स्थापित करेगी। कुल मिलाकर वाधावन पोर्ट न केवल महाराष्ट्र बल्कि पूरे देश के लिए एक महत्वपूर्ण निवेश है, जो दीर्घकालिक आर्थिक लाभ प्रदान करेगा।

  • जून, 20 2024
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